पूरब से लेकर पश्चिम तक बारिश ने मचाई तबाही

देश के कई राज्यों में भारी बारिश ने तबाही का मंजर दिखा दिया है. असम में तो बाढ़ से बुरा हाल है ही लेकिन महाराष्ट्र के नासिक में भी भारी बारिश में गाड़ियां बह गईं.

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rain) के बाद तबाही मची हुई है. पूरब (East) से लेकर पश्चिम (West) तक राज्यों में बुरा हाल है. एक तरफ जहां असम (Assam) में बाढ़ (Flood) से बुरा हाल है. पूरा असम डूबा हुआ है. सेना (Army) और NDRF राहत और बचाव में जुटी है तो वहीं महाराष्ट्र (Maharashtra) के नासिक (Nashik) में भी बारिश ने बेहाल किया हुआ है. यहां बहाव इतना ज्यादा है कि खड़े हो पाना भी मुश्किल है गांड़ियां तक बह रही हैं.

असम में आसमानी आफत कहर बनकर टूटी है .गांव दरिया बन गए हैं और सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं. गांव के गांव पानी में डूब चुके हैं. राहत और बचाव के लिए सेना कमान संभाल चुकी है. असम के चिरांग से आई राहत और बचाव की तस्वीरों में सैलाब के बीच बड़ी संख्या में लोग फंसे हैं और उन्हें रस्सी के सहारे बाहर निकाला जा रहा है. जवान इन लोगों के लिए किसी देवदूत से कम नहीं हैं.

खाने-पीने को लेकर है बड़ी समस्या

एक-एक कर जवानों ने सभी को सुरक्षित निकाला. चिरांग ही नहीं असम के ज्यादातर जिलों में कमोबेस यही हाल है. बोंगईगांव में घरों में पानी घुस चुका है. पानी के बीच पूरा परिवार कैद हो गया है. इस गांव में ऐसा कोई घर नहीं बचा जो पानी में ना डूबा हो. लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या खाने पीने को लेकर है. असम में बाढ़ की बेहाली देखने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा ने नागांव में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित ठिकाने पर पहुंचाने का निर्देश दिया.

पानी के बहाव में बह गया वाहन, लोग देखते रह गए

महाराष्ट्र के नासिक में भारी बारिश से सड़क पर सैलाब आ गया. नासिक में पानी का बहाव सब कुछ अपने साथ लेने जाने पर आमादा है. गलियों में पानी का बहाव इतना तेज है कि उसके बीच खड़े हो पाना भी मुश्किल है. यहां बुधवार को तेज बारिश की वजह से गलियों में अचानक सैलाब आ गया. जब तक लोग संभलते पानी के बहाव में सब कुछ बहने लगा.

नासिक में कुछ ऐसा है हाल

सड़क किनारे दो युवक बाइक (Bike) पकड़कर खड़े थे और बीच सड़क पर पानी के बीच दो स्कूटी गिरी पड़ी है. ये युवक किसी तरह बाइक को पानी के बीच से निकालकर बाहर करते हैं. इस बीच एक और युवक वहां आता है. ये लोग जैसे ही हिम्मत जुटाकर स्कूटी निकालने के लिए सैलाब (Flood) के बीच घुसते हैं स्कूटी बहने लगी और युवक हताश और निराश गाड़ी को देखते रह गए. इस बीच दूसरी तरफ कुछ युवक स्कूटी को निकालने की कोशिश करते हैं. नासिक (Nashik) के भद्रकाली इलाके में हर कोई अपनी-अपनी गाड़ी बचाने के लिए जद्दोजहद करता नजर आया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.