खाने के बीच में कभी ना करें पानी का सेवन और भोजन को अच्छी तरह से चबा कर खाए, मिलेंगे बेहद लाभ

Spread the News

पानी पीने से कई रोग दूर भाग जाते हैं या यूं कहें कि पानी कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना-खाने के एकदम बाद,बीच या एकदम पहले पानी पीने से पाचन प्रक्रि या पर बहुत बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं कि इस तरह पानी पीने के क्या नुक्सान हो सकते हैं। न पीएं खाने के बीच पानी भोजन खाते वक्त बीच में पानी पीने से पानी को पेट की सतह पूरी तरह से सोख लेती है और यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक की पेट में भोजन पचाने वाले तरल इतने गाढ़े न हो जाएं की वे खाना पचा सकें। लेकिन पानी पीने से यह द्रव्य खाने से भी ज्यादा गाढ़ा हो जाता है और इससे पेट में गैस्ट्रिक जूस बनना शुरू हो जाता है।

जिससे भोजन नहीं पचता और सीने में जलन होने लगती है। जरूरी बातें खाना खाते वक्त पानी पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है ताकि भोजन को आसानी से पचाया जा सके और अगर पाचन प्रकिया ही ठीक तरह से काम नही करेगी तो सीने में जलन, खट्टे डकार, भूख न लगना, गैस्टिक प्रॉब्लम जैसी परेशानियां आनी शुरू हो जाएगी। इन बातों का रखें ध्यान’ भोजन को अच्छी तरह से चबा कर खाना चाहिएं। अगर खाना चबा-चबाकर खाया जाए तो इसके बीच पानी पीने की जरूरत नही होती।’ चटपटा या तीखा खाना खाते समय प्यास लगने पर गिलास भर कर पानी पीने की बजाए एक या दो घूंट पानी ही पीएं।’

खाने के समय अगर आपको खांसी आती है तो पानी का जगह पर दूध, योगट या दही खाना अच्छा रहता है और अगर जरूरत पड़े तो एक घूंट पानी ही पीएं।’ सादे भोजन के साथ पानी न पीना फायदेमंद होता है और अगर आप ज्यादा तीखा,खट्टा या मसालेदार खाना खा रहें हैं तो इसके बीच में पानी पीने से आपके शरीर को कोई नुक्सान नहीं होगा।’ खाने के 1 घंटे बाद गुनगुना पानी पीने से पाचन शक्ति ठीक रहती है और खाने को पचने में मदद मिलती है।’ भोजन के बीच में कोल्ड ड्रिंक,जूस या दूध पीना भी पानी पीने जितना ही नुकसानदेह होता है।